Main Menu

डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं करियर

आज के दौर में सोशल मीडिया का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। स्मार्टफोन की सुगम उपलब्धता और टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उपलब्ध करायी गई तेज और सस्ती इंटरनेट सेवाओं ने भी सोशल मीडिया को घर-घर पहुंचा दिया है। अब शहरी क्षेत्रों में लगभग हर घर में कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी रूप में सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है।

लोकप्रिय सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि सहित दर्जनों तरह के सोशल माध्यम प्रचलित हैं। जिनका उपयोग हमारे देश की जनता का एक बहुत बड़ा हिस्सा धड़ल्ले से कर रहा है। इसी कारण सोशल मीडिया का उपयोग व्यवसायिक संस्थाएं और संगठन अपने उत्पादों एवं सेवाओं का विज्ञापन करने में भी इन माध्यमों का उपयोग करने लगे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियों के बढ़ते प्रचलन ने डिजिटल मार्केटिंग को काफी तेजी से बढ़ावा दिया है।

ऑनलाइन खरीदारी की प्रवृत्ति को बढ़ाने के लिए तथा उत्पादों का प्रचार-प्रसार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका महत्वपूर्ण हो चली है। अलग-अलग तरह के एप भी विज्ञापन का जरिया बन चुके हैं। एप के साथ ही एप के विज्ञापन का चलन भी बढ़ गया है। यूट्यूब के वीडियो के साथ भी कम्पनियों के विज्ञापन आने लगे हैं। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने भी अपने एप और चैनल बना लिए हैं। समाचारों और सूचनाओं के लिए भी कई एप और वेबसाइटें बन गई हैं।

इन सभी ने डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग का क्षेत्र काफी व्यापक कर दिया है। इन सब के चलते योग्य व कुशल व्यञ्चितयों की मांग तेजी से बढ़ी है और भविष्य में भी इसके बढ़ते रहने की पूरी संभावना है। कोर्सेज और संस्थान:- सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कराने वाले प्रमुख संस्थान और उनके द्वारा कराये जाने वाले कोर्सेज इस प्रकार हैं- मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विस डिजिटल मार्केटिंग का ऑनलाइन और क्लासरूम टीचिंग से जुड़ा कोर्स कराती है। यह मणिपाल प्रो लीन और गूगल इंडिया के संयुक्त तत्वावधान का प्रोग्राम है। ये ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकी के एडवांस्ड और सर्टिफिकेट कोर्स करवाती है।

टैलेंट एज संस्थान नामक संस्थान एमआईसीए, अहमदाबाद के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग में विशिष्ट एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम कोर्स करवाती है। इसके आठ लाख से भी अधिक रजिस्टर्ड यूजर हैं जो एमआईसीए की एक्सपर्ट फैकल्टी के लेक्चर, केस स्टडीज और कंटेंट के माध्यम से इस पाठ्यक्रम को उपलब्ध कराई जाती है। डिजिटल विद्याज, जयपुर एशिया की महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग संस्थान है। पहली बार सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स इसी संस्थान द्वारा लॉन्च किया गया था। यह संस्थान डिजिटल मार्केटिंग में सीडीएमएम, मोबाइल मार्केटिंग में सीएसएमएमसी और सोशल मीडिया में सीएसएमएमजी नाम से विभिन्न प्रकार के कोर्सेज वी स्किल नामक भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना के अन्तर्गत कराती है। यह अपनी प्लेसमेंट सेल के माध्यम से अपने यहां से कोर्स करने वालों को प्लेसमेंट में सहायता भी करती है।

इंटरनेट एण्ड मोबाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट ( आईएमआरई ) बैंगलुरु द्वारा एक माह का विज्ञापन और इंटरनेट और वेब एनालिसिस का कोर्स कराती है, यह संस्था छह माह का एक्जीक्यूटिव प्रोफेशनल प्रोग्राम कोर्स और डिजिटल मार्केटिंग का एक वर्षीय कोर्स भी कराती है।

ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन, नई दिल्ली डिजिटल विद्या के साथ मिल कर डिजिटल मार्केटिंग एण्ड एनालेटिक्स का कोर्स कराती है। इन प्रमुख संस्थाओं और संगठनों के अलावा देश भर के बहुत से संस्थान एवं विश्वविधालय हैं। जो किसी न किसी रूप में सोशल मीडिया व डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न प्रकार के कोर्सेज कराती हैं। ये संस्थाएं ऑनलाइन तथा क्लासरूम टीचिंग और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग आदि के माध्यम से इन कोर्सो का संचालन करती हैं।

यदि आप सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो आपकी मार्केटिंग की रुचि के साथ-साथ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर आदि की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप इन संस्थाओं की वेबसाइट पर उनके द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले पाठ्यक्रमों, फीस, कोर्स की अवधि, प्लेसमेंट रिकॉर्ड आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप एक अच्छा पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *