Main Menu

एथिकल हैकिंग में बनाएं करियर

हम उस हैकिंग से अलग एक अन्य प्रकार की हैकिंग की बात कर रहे हैं जिसको एथिकल हैकिंग के रुप में जाना जाता है. बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए उनके विरूद्ध सुरक्षा प्राप्त करने और अपने साइबर खातों व सूचनाओं को अधिक सुरक्षित करने और उनमे सेंधमारी की संभावना को समाप्त करने के लिए एथिकल हैकिंग की जाती है. अब यह एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में उभर रहा है।

हैकिंग सामान्यत: एक अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन यदि हैकिंग का उपयोग हैकर और किसी संगठन के बीच बकायदा एक अनुबंध करके किया जाए तो यह एथिकल हैकिंग की श्रेणी में आ जाता है. इस तरह हैकर संगठन की कानूनी अनुमति से उसके सिस्टम को मजबूत एवं सुरक्षा प्रदान कर के लिए कार्य करता है. हैकर एक नेटवर्क और कंप्यूटर का एक्सपर्ट व्यक्ति होता है जो किसी कंप्यूटर की संगठन प्रणाली में किसी कमी का दुर्भावनापूर्ण दुरूपयोग रोकने या कोई कमी है तो उसका पता लगाता है तथा उसके सिस्टम को हैक करने की संभावना को समाप्त करता है. एथिकल हैकर को ‘वाईट हेट फ्रेंड’ भी माना जाता है. अब बकायदा पेशेवर एथिकल हैकर की सेवाएं ली जाने लगी है इसलिए इस क्षेत्र में व्यापक रोजगार अवसर उपलब्ध हो रहे है और इनके निरंतर बढऩे की संभावना है. इस नये रोजगार क्षेत्र की कुछ मुख्य जानकारियां इस प्रकार है…

क्या है पात्रता:- यदि आप एथिकल हैकिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपकी कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा तथा कंप्यूटर इंजीनियरिंग की शिक्षा काफी सहायक हो सकती हैं. इसके लिए विभिन्न कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसे सी, सीप्लस प्लस, पेथोन आदि की जानकारी के साथसाथ कंप्यूटर की विभिन्न प्रणालियां जैसे विण्डो, लिनेक्स, फायर फोक्स आदि की जानकारी भी होनी चाहिए. इस क्षेत्र में आने के लिए इन सभी तकनीकी बातों के अलावा आपकी विश्वनीयता, अन्वेषण क्षमता, गोपनीयता, ईमानदारी आदि का होना भी बहुत जरूरी है.

कोर्सेज:- एथिकल हैकिंग के कोर्सेज कई नामों से जाने जाते हैं. उनमें सर्टीफाइड एथिकल हैकर कोर्स (सीईएच) और कंप्यूटर हैकिंग फोरेसिंक इन्वेस्टीगेटर (सीएचएफआई) आदि के कोर्स इसी कौंसिल उपलब्ध कराती है. सिसको सर्टीफाइड नेटवर्क एसोसिएट सिक्योरिटी (सीसीएनए), सर्टीफाइड नेटवर्क एसोसिएट सिक्योरिटी प्रोफेशनल (सीसीएनएपी) जैसे कोर्स इन्टरल इनफॉर्मेशन सिस्टम सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन कोन्सोरटियम जैसी विदेशी संस्थाओं के साथ-साथ कई भारतीय संस्थाएं भी ये कोर्सेस कराती हैं. अन्य कई प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्स और ट्रेनिंग कोर्सेज भी प्रचलित हैं.

शैक्षणिक योग्यता:- सामान्यत: सीनियर सेकण्डरी और स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त छात्र इस करियर को अपना सकते हैं. बीसीए और एमसीए जैसे कंप्यूटर कोर्स वाले प्रार्थियों के लिए यह कोर्स अधिक सहायक और उपयोगी होते हैं. ये कोर्स कराने वाली संस्थाएं अपनी वेबसाइटों तथा विज्ञापनों द्वारा कोर्स, उसकी अवधि, फीस , रोजगार संभावनाओं तथा प्लेसमेंट सहायता के समाचार व अन्य जानकारियां समयसमय पर देती रहती हैं. देश भर की बहुत सी संस्थाएं आजकल ये कोर्सेज करवाने लगी हैं, जिसको आप कर सकते हैं.

यदि आप एथिकल हैकिंग को करियर बनाना चाहते हैं तो यह आज के दौर में बहुत अच्छा और उभरता हुआ करियर है. बढ़ते साइबर क्राइम के दौर में एथिकल हैकरों की जरूरत तेजी से बढ़ रही है. इस क्षेत्र में आपको अनुभव और योग्यता के अनुसार 20 हजार रुपये प्रतिमाह से लेकर 1 लाख 50 हजार मासिक का पैकेज मिल सकता है. आप कई संस्थाओं को अपनी सेवाएं देकर इसको अपना स्वतंत्र व्यवसाय भी कर सकते हैं. आप इन संस्थाओं में और दूसरी औद्योगिक संस्थाओं में काम करने वाले लोगों के ट्रेनिंग कोर्स चलाकर भी अच्छा पारिश्रमिक फीस के रूप में प्राप्त कर सकते हैं.






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *